यु तो कोरोना काल में सभी व्यब्सायो पर विपरीत असर पडा है,खासकर सब से ज्यादा आर्थिक मदी अगर झेल रहे है तो वो ये छोटे व्यब्सायी है जो शहर के मार्किट में अपनी छोटी सी दूकान लेकर बैठे है निम्नलिखित कुछ वास्तविक चुनोतिया है जो छोटे व्यब्सायी इस समय सामना कर रहे है
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प्रतिस्पर्धी ब्रांडेड उत्पाद को कम रेट में बेचकर Competitors underselling a branded product),
बस अपने ग्राहक पूल को बढ़ाने के लिए इस तरह की गतिविधि छोटे व्यब्सइयो की वास्तविक समस्या में से एक है। मुझे समझाएं। एक ब्रांडेड इनर की कीमत हमें 109 रु। है और 25% के मार्क-अप मार्जिन के साथ इसकी MRP 137 है।अब जिसके पास एक कपड़े की दुकान है, जिसका प्राथमिक बाजार शर्टिंग और सूटिंग है, जहां उन्होंने बेचने के लिए आवश्यक आकार के कपड़े का एक टुकड़ा काट दिया। उनके पास MRP नहीं है। तो यह आदमी उद्देश्यपूर्ण रूप से उपर्युक्त ब्रांडेड इनर को 100 रुपये में बेचता है, जो उसके लिए 8 रुपये का नुकसान है। वह शर्टिंग में 100 रुपये मीटर अधिक ले लेगा , क्योंकि उनके पास मूल्य टैग नहीं हैं। इसने पूरे होजरी कारोबार को बर्बाद कर दिया है जो कभी अच्छा था।
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ऑनलाइन बाजार और ऑफलाइन बाजार दोनों में बड़ा निवेश करने वाले kकुछ बड़े खिलाड़ी।( Big players investing huge in both online market and offline market)
स्पेन्सर, बिग बाजार, ब्रांड फैक्टरी ऐसे व्यक्ति को अंतिम लाभ देते हैं जो अपनी अगली 10 पीढ़ियों के बारे में परवाह नहीं करता (उनके पास पहले से ही बहुत पैसा है)। और इन बड़ी दुकानों का चयन करके ग्राहक धीरे-धीरे और लगातार छोटे व्यापार मालिकों को नजरअंदाज करते हैं।
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सरकारी अधिकारियों को अपने हिस्से का शेयर चाहिए चाहे व्यापारी की हालत कुछ भी हो (Government officials need their share of sweets, no matter what)
हर महीने, एक बंधा हुआ सुविधा शुल्क सरकारी बाबुओ की जेमे जाता है । यदि हम कर का भुगतान करते हैं या नहीं करते हैं तो वे परेशान नहीं करते हैं। उन्हें बस अपने हिस्से की जरूरत है। आश्चर्यजनक रूप से संवेदनहीन लोग ।
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विश्वसनीय वर्क फाॅर्स (Reliable work force)
यह ज्यादातर उद्योग द्वारा सामना किया गया है। आप केवल एक घंटे के लिए भी अपने सहायकों पर अपना व्यवसाय नहीं छोड़ सकते। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, इसका मतलब अपने प्रॉफिट का कुछ हिस्सा खोने के लिए तैयार रहो
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अनिश्चितता।(Unpredictability)
यह हमेशा किसी भी व्यवसाय में मौजूद था। लेकिन इन दिनों, छोटे व्यवसायों में कई गुना वृद्धि हुई है। आप बस यह अनुमान नहीं लगा सकते कि कोई दिन अच्छा होने वाला है या नहीं। इन दिनों, एक त्योहार से पहले भी, हम ठीक से भविष्यवाणी नहीं कर पा रहे हैं, जिससे छोटे शॉप कीपर को ढेर सारे स्टॉक का शिकार होना पड़ता है।
ये कुछ वास्तविक समय की समस्याएं हैं जो आज हर छोटा व्यब्सायी महसूस कर रहा है
मनुष्य के रूप में, हमें अपने आप को पर्यावरण के परिवर्तनों के अनुकूल बनाना होगा। ई.जी. ने एक समय स्टेज कोच ऑपरेटरों (जो घोड़ों द्वारा खींची गई गाड़ियों में यात्रियों को ले जाते थे) ने कारों और रेलवे की शुरूआत का विरोध किया। इसलिए खुदरा व्यापार में भी क्रांति का सामना करना पड़ रहा है। समय के साथ, उपभोक्ताओं के सामान बेचने वाली कम दुकानें होंगी, टिकट बेचने वाली ट्रैवल एजेंसियां और फोन बेचने वाली मोबाइल दुकानें। कोडक और फ़ूजी जैसी फोटो कंपनियों को याद रखें? कैसेट रिकार्डर बनाने वाली कंपनियों के बारे में, टाइप राइटर, रोटरी फोन, वॉकमैन, आईपॉड, इत्यादि … इन सभी को एंबेसडर और फिएट कारों की तरह बदलना होगा या बदलना होगा। बस एक पृष्ठभूमि इस सन्दर्भ में शेयर कर रहा हु की कैसे हमे वातावरण के बदलते मिजाज के मुताबिक अपने आपको ढालना होगा.
आपकी दुकान कीपर बेहतर सेवा प्रदान करने, कम लागत, अपने स्टोर का विस्तार करने, क्रेडिट देने, माल घर पहुंचाने, बेहतर इन्वेंट्री प्रदान करने के लिए क्या कर सकता है। वह अपनी दुकान की जगह का बेहतर उपयोग कर सकता है और एजेंसी ले सकता है या कूरियर के लिए एक फ्रैंचाइज़ी ले सकता है, टीवीसी पर बेची जाने वाली वस्तुओं को स्टोर कर सकता है, या सस्ते लेकिन आयातित खिलौनों को बेच सकता है, या मोबाइल रिपेयरिंग आदि के लिए अपनी दुकान का एक हिस्सा उधार दे सकता है किराने का आदमी अनाज (लगभग 15 साल पहले) बेचना बंद कर दिया और साबुन, दाल और टूथपेस्ट बेचने के बजाय फ्रिज, टीवी, वाशिंग मशीन आदि बेचना शुरू कर दिया … और वह बहुत अच्छा कर रही है! समान दुकान, अधिक मार्जिन, इस हद तक कि उसने अधिक माल स्टॉक करके अपनी दुकान की जगह दोगुनी कर दी है।
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